शिकायत नीति

  • सीएमटीआई गुमनाम/छद्मनाम शिकायतों पर विचार नहीं करता है।
  • अनुपालन करते समय उचित नाम, पता और संपर्क फ़ोन नंबर प्रदान करना होगा। अन्यथा कोई कार्रवाई नहीं की जायेगी।
  • शिकायतों में सतर्कता का दृष्टिकोण होना चाहिए।
  • शिकायतें संक्षिप्त, विशिष्ट होनी चाहिए और उनमें तथ्यात्मक विवरण/सत्यापन योग्य तथ्य शामिल होने चाहिए। यदि संभव हो तो शिकायतों के साथ दस्तावेजी साक्ष्य भी प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
  • सीएमटीआई से निपटने में भ्रष्टाचार, ईमानदारी/निष्पक्षता/पारदर्शिता की कमी से संबंधित सभी शिकायतें लिखित रूप में की जानी चाहिए।

श्री शनमुगराज वी

मुख्य सतर्कता अधिकारी, सीएमटीआई, तुमकुर रोड, बेंगलुरु 560022

फ़ोन नंबर: +91-80-22188325, मोबाइल: +91-9449842688

ईमेल आईडी: shanmugaraj[at]cmti[dot]res[dot]inसतर्कता शिकायत प्रपत्र भरकर उपरोक्त ईमेल आईडी पर ईमेल भेजकर भी शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।

शिकायतों को विधिवत निर्दिष्ट संख्या के साथ स्वीकार किया जाएगा। शिकायतों के गुण-दोष के आधार पर, शिकायत नीति के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। फिर भी इस पोर्टल पर शिकायतों की स्थिति देखी जा सकती है।

उसी विषय पर किसी भी अन्य शिकायत/पत्राचार पर तब तक विचार नहीं किया जाएगा जब तक कि शिकायतकर्ता कुछ नए तथ्य/साक्ष्य उपलब्ध नहीं कराना चाहता।

शिकायतों की जांच करने की समय सीमा सीवीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार है।

यदि यह पाया जाता है कि शिकायतें झूठी थीं और लोक सेवकों को परेशान करने के उद्देश्य से दर्ज की गई थीं, तो ऐसे शिकायतकर्ताओं के खिलाफ देश के कानून के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।