श्री पोनुगुमती जीवन कुमार

पदनाम: वैज्ञानिक - सी
केंद्र: मशीन टूल्स और विशेष प्रयोजन उपकरण केंद्र (सी-एसपीएम)
ग्रुप: Product Design and Engineering Group
कार्यग्रहण दिनांक: 23-03-2009
ईमेल आईडी: jeevan[at]cmti[dot]res[dot]in
कार्यालय टेलीफोन नंबर: 080-22188331
मोबाइल नंबर: 9620842203

  • विशेष प्रयोजन उपकरणों के विभिन्न उप-प्रणालियों के यांत्रिक डिजाइन।
  • वीपीएम-300, 2.5 टन और 4.5 टन वर्टिकल मिक्सर के विकास के लिए डिजाइन समन्वयक।
  • आचार्य नागार्जुन विश्वविद्यालय से बीटेक (मैकेनिकल)
  • विभिन्न क्षमताओं के कार्यक्षेत्र मिक्सर के विभिन्न उप-प्रणालियों के यांत्रिक डिजाइन।
  • हाई स्पीड शटललेस लूम के विभिन्न उप-प्रणालियों के यांत्रिक डिजाइन।
  • काइनेमैटिक एंड डायनेमिक एनालिसिस ऑफ मेकेनिज्म।
  • परिमित तत्व मॉडलिंग और विश्लेषण
  • मैकेनिज्म की गणितीय मॉडलिंग।
  • बीईएम ट्रिमिंग मशीन, बीटीएम -20 कासीरिंग और पीलिंगअसेंबली का डिजाइन।
  • एम / एस बारानी हाइड्रोलिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कोयंबटूर के लिए 75टीरोल फॉर्मर प्रेस के निचले स्पिंडल का डिजाइन सत्यापन।
  • 4.5 टन वर्टिकल मिक्सर के लिए स्रॉड और प्लेनटरी गियरबॉक्स के असेंबली का डिजाइन।
  • एम / एस बॉश रेक्स्रोथ, बैंगलोर के लिए मल्टी-स्पिंडल गियरबॉक्स का डिजाइन सत्यापन।
  • 5 टन वर्टिकल प्लेनेटरी मिक्सर, एमवाई-300 का डिज़ाइन।
  • 5 टन वर्टिकल प्लेनेटरी मिक्सर, एमवाई-300 के लिए हाइड्रोलिक सिस्टम का डिजाइन।
  • बाउल के साथ ढक्कन सील करने के लिए त्वरित अभिनय क्लैंप के साथ एल्यूमीनियम बाउल ढक्कन का डिजाइन।
  • हाई स्पीड शटल लूम, एलआर-450 के लिए शेडिंग असेंबली का डिजाइन।
  • शटललेस रैपर लूम्स एलआर-450 के लिए बीटिंग मोशन के हाई स्पीड कंजुगेट कैम का डिजाइन।
  • 2.5 टन वर्टिकल मिक्सर के लिए तरल सील कम करने की स्थिरता का डिजाइन।
  • 2.5 टन और 4.5 टन कार्यक्षेत्र मिक्सर के लिए वायवीय रूप से संचालित स्पिल संग्रह प्रणाली का डिजाइन।
  • 10 टन वर्टिकल मिक्सर के लिए प्लैनेटरी गियरबॉक्स असेंबली का डिज़ाइन।
  • हाई स्पीड शटल लूम, एलआर-550 के लिए शेडिंग असेंबली और बीट-अप असेंबली का डिजाइन।
  • पेपर शीर्षक ‘काइनेटिक एनालिसिस ऑफ़ प्लैनेटरी ड्राइव मिक्सर सिस्टम्स ’एमटीटी जर्नल, 2011 में।
  • पेपर का शीर्षक “एपिकाइक्लिक गियर ट्रेनों में प्लेनेट्स की स्थिति के लिए एक नया दृष्टिकोण” है, 4 वें अंतर्राष्ट्रीय और 25 वें राष्ट्रीय सम्मेलन में, एआईएमटीडीआर 2012 में।
  • ब्लेड, बेहतर होमोजीनेशनके एक नॉन रिपीट मोशन को प्राप्त करने में प्लेनटरी की गियर जोड़े के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए मैटलैब का उपयोग करते हुए ब्लेड पथ सिमुलेशन का गणितीय मॉडलिंग।
  • एपिसाइक्लिक गियर ट्रेन में प्लेनेट्स की स्थिति के लिए एक नया दृष्टिकोण विकसित किया गया है। यह दृष्टिकोण ग्रहों की स्थिति में अधिक लचीलेपन प्रदान करता है और एक ही समय में उनकी समान क्षमता सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रोपर मेसिंग की विशेषताएं भी है।
  • हाई स्पीड शटल कापियर लूम, एलआर-450 के लिए हाई स्पीड कंजुगेट कैम ऑफ़ बीटिंग मोशन का डिज़ाइन।
  • शटललेस लूम में हाई स्पीड वेफ्ट इंसर्शन के लिए नॉवेल पिकिंग मैकेनिज्म के रूप में इसेनट्रीक तंत्र का प्रस्ताव।