डॉ. नागहनुमय्या

पदनाम : निदेशक

केन्द्रीय विनिर्माणकारी प्रौद्योगकी संस्थान (सीएमटीआई)
फोन (कार्यालय):+ 91-80-23372048, 23374482, 22188263
मोबाइल: + 91-9449842675
फैक्सः +91-80-23370428
ई-मेल: director[at]cmti[dot]res[dot]in

डॉ. नागहनुमय्या ने दिनांक 05 जुलाई, 2018 से केन्द्रीय विनिर्माणकारी प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएमटीआई), बेंगलुरु में निदेशक का पदभार संभाला है।

डॉ. नागहनुमय्या ने विशिष्ट वैज्ञानिक के रुप में “मुख्य वैज्ञानिक एवं प्रधान, माइक्रो नैनो प्रणाली प्रौद्योगिकी समूह” के पद रहते हुए दो दशक से अधिक समय तक सीएसआईआर – केन्द्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान सस्थान, दुर्गापुर में सेवा प्रदान की है।

आपने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई से विद्या वाचस्पति(पीएचडी) की उपाधि प्राप्त की है, इंडो-डानिस टूल रुम, बेंगलुरु से आपने टूल इंजीनियरिंग में निष्णांत की उपाधि प्राप्त की है। साथ ही आपने बेंगलुरु विश्वविद्यालय से यांत्रिक इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। आपको 25 वर्षों का वृत्तिक अनुभव है, जिसमें 20 वर्षों का अनुसंधान एवं विकास कार्यों, 3 वर्षों का शिक्षण और 2 वर्षों का आद्योगिक टूल रुम में टूल डिजाइनर का कार्य अनुभव है।

केन्द्रक अधिकारी के रुप में रहते हुए आपने माइक्रो मशीन एवं स्मार्ट विनिर्माण क्षेत्रों के तीन मुख्य बहु संस्थागत नेटवर्क परियोजनाओं को कार्यान्वित किया। आप बहु-संस्थागत अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं जैसे माइक्रो-नैनो विनिर्माण से संबंधित क्षेत्रों के इंडो-ईयू-एफपी7 और इंडो-यूएस परियोजना के प्रधान अन्वेषक भी रहे है। आपके 88 शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं, 4 पेटेंट दायर किए गए हैं और 3 माइक्रो मशीनों के वर्किंग प्रोटोटाइप सफलतापूर्वक प्रदर्शित किए गए हैं। आपने 3 पीएचडी और 18 एमटेक छात्रों को मार्गदर्शित किया है, वर्तमान में 6 पीएचडी छात्रों के साथ कार्य कर रहे हैं। आप ‘बॉयस्कस्ट फैलोशिप’ और ‘रमन रिसर्च फैलोशिप’ के प्राप्तकर्ता भी हैं। वर्ष 2003 में आप भारतीय विनिर्माण नीति मसौदे को तैयार करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री द्वारा ‘वी थिंक फॉर इंडिया’ पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं। वर्ष 2017 में आपको वेन्यु इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा एक विशिष्ट वैज्ञानिक के रूप में सम्मानित किया गया था। आप अंतर्राष्ट्रीय एसोसिएशन ऑफ इंजीनियर्स, यूके और अंतर्राष्ट्रीय इंस्टिट्यूशन ऑफ माइक्रोमैंन्युफैक्चरिंग (आई2एम2), यूएसए के सदस्य भी हैं।