India is developing at a mind-boggling pace, with its strategic place as one of the world’s largest economies, it is in dire need of reliance on indigenous technologies.
CMTI’s Centre for additive and special manufacturing (C-ASMP) is a cluster of teams with a specific focus on Prototyping, product and testing technologies which cater to the very need as discussed.
Core Competencies of C-ASMP are,
- Additive manufacturing
- Manufacturing processes of special products
- Hydraulic and Pneumatic systems
- Aerospace test rig and calibration
केन्द्र प्रमुख | |||
तस्वीर | नाम | पदनाम | प्रोफाइल |
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श्री शशि कुमार वर्मा | वैज्ञानिक - एफ | प्रोफ़ाइल देखें |
ग्रुप प्रमुख | |||
तस्वीर | नाम | पदनाम | प्रोफाइल |
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Sorry, No Staff are Matched Your Criteria. |
वैज्ञानिक | |||
तस्वीर | नाम | पदनाम | प्रोफाइल |
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श्री टॉम थम्पी | वैज्ञानिक - डी | प्रोफ़ाइल देखें | |
श्री अनिल कुमार के | वैज्ञानिक - सी | प्रोफ़ाइल देखें | |
श्री विजेत भांडीवाड | वैज्ञानिक - सी | प्रोफ़ाइल देखें | |
श्री दीपक सिंह डी | वैज्ञानिक- बी | प्रोफ़ाइल देखें | |
श्री मंजूनाथ बी एन | वैज्ञानिक-सी | प्रोफ़ाइल देखें | |
श्री दत्तात्रेया | वैज्ञानिक सी | प्रोफ़ाइल देखें |
तकनीकी स्टाफ | |||
तस्वीर | नाम | पदनाम | फोन (कार्यालय) |
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श्रीमती सुधा एल. | वरि.तक.अधि.(एसजी) | 080-22188363 | |
श्री बिष्णु प्रसाद साहु | वरि.तक.सहा.-। | 080-22188266 | |
श्रीमती अनिता देवी एस | तक. सहा. ग्रेड ।। | 080-22188215 |
प्रशासन | |||
तस्वीर | नाम | पदनाम | फोन (कार्यालय) |
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Sorry, No Staff are Matched Your Criteria. |
• सैन्य मानकों के अनुसार एयरोस्पेस हाइड्रोलिक घटकों की योग्यता परीक्षण।
Sl. No. | Name & Description | Photo |
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1 | इंडीजेनश एलसीए कार्यक्रम के लिए लीडिंग एज स्लेट एक्चुएटर
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2 | एलॉय स्टील स्पेशीमेन पर डिफ्यूजन एल्यूमीनाइजेशन प्रोसेस के लिए सुविधा
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3 | बैटरी एलसीए ब्रेकर एग्जामिनेटर को थर्मल पावर पैक को चार्ज करना
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4 | स्फेयर लैपिंग एटैचमेंट का डिजाइन एवं विकास
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5 | लीडिंग एज स्लेट एक्चुएटर का योग्यता परीक्षण निम्नलिखित परीक्षणों के साथ एलईएस एक्ट्यूएटर्स की पूर्ण वायु योग्यता परीक्षण
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6 | एयरब्रेक एक्चुएटर सर्वो वाल्व का योग्यता परीक्षण
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7 | एमईएमएस न्युमेटिक दबाव ट्रांसड्यूसर के लिए एंड्योरेंस परीक्षक का विकास
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8 | सीसीएलएच और एसीएलसी का प्रेशर साइकलिंग, थर्मल शॉक, प्रूफ प्रेशर और बर्स्ट प्रेशर टेस्ट
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9 | असेंबली और सीटीटीसी फिल्टर की असेंबली स्वीकृति परीक्षण
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10 | लो प्रेशर और केस ड्रेन हाइड्रोलिक सिस्टम फिल्टर की अतिरिक्त योग्यता परीक्षण
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11 | एनआरवी डीआईए 25 मिमी और क्यूडीसी डीआईए 10 मिमी की योग्यता परीक्षण
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12 | इलेक्ट्रो-हाइड्रोलिक फोर्स एक्साइटर का विकास फोर्स एक्साइटर हाइड्रोलिक पावर की आपूर्ति |
Sl. No. | Name & Specifications | Photo |
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1 | हाई स्पीड शेटललेस रैपियर लूम (एलआर-450) | |
2 | एकल हैड सेंटरलेस बार टर्निंग मशीन (टीबीसी – 36) | |
3 | ट्विन हेड सेंटर-कम बार टर्निंग मशीन (टीबीसीडीएच – 36) | |
4 | डायमंड टर्निंग मशीन | |
5 | मल्टी-गेजिंग प्रणाली | |
6 | सेंटर लेस ग्राइडिंग मशीन (जीएन-3050) | |
7 | इंग्रेविंग मशीन | |
8 | गोलियत फेसिंग और टेपर बोरिंग मशीन | |
9 | सीएनसी पिस्टन रिंग फिनिश टर्निंग और ग्रुविंग मशीन | |
10 | फेसिंग और बोरिंग मशीन (एफबी-50) | |
11 | लाइन बोरिंग मशीन (एलबीएम) | |
12 | सीएनसी कीस्टोन पिस्टन रिंग ग्राइडिंग मशीन (जीकेपीआर-सीएनसी) | |
13 | सीएनसी वर्टिकल मिलिंग मशीन | |
14 | सीएनसी रिमोट कंट्रोल नमूना कटिंग मशीन | |
15 | यूनिवर्सल सिलेड्रीकल ग्राइडिंग मशीन (यूजीसी-260) | |
16 | सेन्ट्रीफुगल पंपऔर इंजन असेंबली का कंपन माप प्रारंभ में कंपन माप इंजन पर किया गया था ताकि मौजूदा कंपन को पता चल सके, जब यह जैक पर समर्थित होता है। इस स्थिति में 69.3 मिमी / सेकंड के क्रम के असामान्य कंपन को देखा गया था और विस्तृत विश्लेषण किया गया था और विश्लेषण में परिणाम दर्शाया गया था, इंजन स्टब शाफ्ट में 1.2 मिमी रन आउट के कारण समस्या थी। यह इंजन स्टब शाफ्ट रन आउट उच्च असंतुलित प्रेरित कंपन के परिणामस्वरूप हुआ। अंत में स्टब शाफ्ट रन आउट समस्या को ठीक किया गया। मौजूदा कंपन स्तर 20 मिमी / सेकंड तक नीचे आ गया। आगे का विश्लेषण आधारित फ्रेम की संरचनात्मक कठोरता को कम करने के लिए इशारा कर रहा था। आधार की संरचना की संरचनात्मक कठोरता को संरचना की कठोरता और कठोरता को बढ़ाने के लिए ओईएमद्वारा संशोधित किया गया था। अंत में, कंपन स्तर 5 मिमी / सेकंड से कम हो गया।
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17 | मोटर साईकल का शोर और कंपन विश्लेषण और वर्गीकरण कार्य: समय घटना विश्लेषण,एफएफटी विश्लेषण, 1/3 ओक्टेव विश्लेषण, आदेश ट्रैकिंग और झरना विश्लेषण, मोटर साइकिल तत्वों के स्थानांतरण फ़ंक्शन विश्लेषण द्वारा मोटर साइकिल चक्र का ध्वनि और कंपन विश्लेषण, गुंजयमान आवृत्तियों की पहचान करने के लिए मोटर चक्र में सुधार क्षेत्रों की पहचान करने के लिए इन सभी तकनीकों का एक साथ उपयोग किया जाता है। परिणाम: – हमने ग्राहक के लिए इंजन से निकलने वाले ध्वनि में कमी के लिए प्रमुख सुधार बिंदुओं की पहचान की। पहले उदाहरण में इंजन का शोर स्तर 8 डीबीएसे नीचे लाया गया था |
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18 | अर्थ मूविंग उपकरण से कमफर्ट मूल्यांकन ऑपरेटर कार्य: कार्य में भूमिगत खनन में उपयोग किए जाने वाले भार हॉउल डम्पर के ध्वनि और कंपन माप शामिल थे। लोड हॉउल डम्पर का शोर और कंपन माप मानकों (आईएसओ2631-1, आईएसओ6394, और एसएईजे88) में वर्णित परीक्षण स्थितियों के अनुसार किया गया था। परिणाम: -प्लेन जमीन पर डंपिंग ऑपरेशन और वाहन की गति के दौरान कंपन अलगाव के लिए उत्पन्न होने वाली परस्पर विरोधी आवश्यकताओं के संबंध में सीट धारणा के बेहतर डिजाइन ने ग्राहक धारणा की बेहतर समझ के साथ प्रभाव डाला। |
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19 | ट्रांसफार्मर का शोर और कंपन मापन कार्य: यह कार्य पूर्ण भार की स्थिति में ट्रांसफार्मर के ध्वनि और कंपन माप से संबंधित है। कंपन त्वरण (संदर्भ 1ई-05एम / एस2) को ट्रांसफार्मर के 4 माउंट पर 1 / तीसराऑक्टेव बैंड (25हर्ट्जसे 8किलोहर्ट्ज) में मापा गया था, जब ट्रांसफार्मर पूर्ण लोड की स्थिति के तहत काम कर रहा था। मीन कंपन त्वरण मान एनईएस537 द्वारा निर्दिष्ट स्वीकार्य सीमा मानों के साथ तुलना की जाती है। परिणाम: – माप के परिणामों के आधार पर ट्रांसफार्मर बेस और उपयुक्त कम लागत कंपन आइसोलेटर्स के बेहतर डिजाइन और मानकों के अनुपालन को पूरा किया गया है। |
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20 | हल्के स्टील बीम्स का लॉगरिदमिक विकृति मापन कार्य: प्राकृतिक आवृत्तियों और बीम गुणांक के गुणांक कारक का पता लगाने के लिए हल्के स्टील ठोस और रिवेटेड बिम्स लघुगणक क्षरण और एफआरएफमापन किया गया। कैंटिलीवर की स्थिति में हल्के स्टील बीम पर माप किए गए थे। परिणाम: – दो हल्के स्टील बीम में शामिल होने के दौरान रिवेटिंग प्रक्रिया में सुधार और अच्छा डंपिंग मूल्य प्राप्त करने के लिए जोड़ों के बीच बराबर स्थान बनाए रखें। उच्चतर भिगोना और कठोरता मूल्यों को समग्र सामग्री में देखा जाता है। |
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21 | इंटैग्लियो प्रिंटिंग मशीनों कीध्वनि, कंपन और थर्मोग्राफी माप कार्य: यह कार्य इंटेग्लियो प्रिंटिंग मशीनों पर किए गए शोर, कंपन और थर्मोग्राफी माप से संबंधित है। प्लेट सिलेंडर और इंप्रेशन सिलेंडर बियरिंग की असर स्थिति का आकलन करने के लिए प्रिंटिंग और इंप्रेशन सिलेंडर ऑफ कंडीशन के दौरान माप किए गए। परिणाम: – अधिकतम मुद्रण स्थिति के दौरान मुद्रण ड्रम पर तापमान और कंपन को मापने के द्वारा मुद्रण ड्रम के असर के जीवन में सुधार (प्रति घंटे 10000 शीट)। |
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22 | अल्ट्रा स्टिफ अल्ट्रा प्रिसिजन टर्निंग मशीन का डायनेमिक बैलेंसिंग कार्य: कार्य में यूएसयूपीटीएमस्पिंडल असेंबली का गतिशील संतुलन शामिल था। असंतुलित-प्रेरित कंपन के परिमाण को जानने के लिए स्पिंडल पर कंपन माप किया गया। कंपन गंभीरता स्तर 0-1किलोहर्ट्जके आवृत्ति बैंड में मापा गया था। |
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23 | ध्वनि स्रोत पहचान और ट्रैक्टरों का संचालन कार्य: ट्रेक्टर के विभिन्न शोर स्रोतों की पहचान और रैंकिंग परिणाम: जांच में इंजन और ट्रांसमिशन तत्व असेंबली सुविधाओं को फिर से डिज़ाइन किया गया। ट्रेक्टर में प्रमुख ध्वनि स्रोत घटकों की पहचान की जाती है और पर्यावरण के मानदंड को पूरा करने के लिए शोर के स्तर को कम करने के लिए उत्पाद विकास में मदद करने के लिए स्थान दिया जाता है। |
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24 | कोच्चि मेट्रो यूनिट की ध्वनि तीव्रता माप कार्य: कार्य में कोच्चि एचवीएसी इकाई की संरचना जनित ध्वनि और ध्वनि तीव्रता माप शामिल है। माप ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार अलग-अलग ऑपरेटिंग स्थिति में किया गया था और परिणाम नीचे दिए गए हैं। आईएसओ 9614-2 के अनुसार ध्वनि की तीव्रता मापी गई, जब वीएसीइकाई पूर्ण शीतलन मोड में चल रही थी (सभी तत्व चल रहे हैं)
परिणाम: जांच में एचवीएसी इकाई तत्व द्वारा उत्पन्न अधिकतम शोर का पता चला। एचवीएसी में प्रमुख शोर स्रोत घटकों की पहचान की जाती है और पर्यावरण के मानदंडों को पूरा करने के लिए शोर के स्तर को कम करने के लिए उत्पाद विकास में मदद करने के लिए रैंक किया जाता है। |
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25 | भूमिगत क्लिन रुम सुविधा का भू-कंपन मापन कार्य: कार्य में भूमिगत स्वच्छ कक्ष प्रयोगशाला क्षेत्र के अंदर जमीन कंपन की माप शामिल थी। ट्रैफिक, पुरुषों, मशीन और अन्य पर्यावरणीय गतिविधियों के कारण जमीन का कंपन मौजूदा ग्राउंड वाइब्रेशन स्तरों को जानने के लिए मापा गया था। परिणाम: जमीन कंपन माप मान विशेष क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाले मशीन के लिए आइसोलेटर्स का चयन करते हैं। सीएमएम, डायमंड टर्निंग और किसी भी मेट्रोलॉजी उपकरण जैसी किसी भी उच्च प्रेसिजन वाली मशीन को स्थापित करने से पहले हमें उचित आइसोलेटर का चयन करने के लिए मौजूदा ग्राउंड वाइब्रेशन के स्तर को मापना चाहिए।
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26 | कोच्चि मेट्रो का संरचना बोर्नध्वनि का मापन कार्य: इस कार्य में कोच्चि मेट्रो के लिए एचवीएसी यूनिट की संरचना वहन ध्वनि परीक्षण शामिल थे। कोच के अंदर एचवीएसी इकाई के चलने के कारण अनुभव होने वाले कंपन स्तर को जानने के लिए सीट के आधार पर किए गए संरचना जनित शोर का समर्थन करता है और यात्री समर्थन के लिए संभालता है।
परिणाम:भू कंपन माप मान विशेष क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाले मशीन के लिए आइसोलेटर्स का चयन करते हैं। सीएमएम, डायमंड टर्निंग और किसी भी मेट्रोलॉजी उपकरण जैसी किसी भी उच्च परिशुद्धता वाली मशीन को स्थापित करने से पहले हमें उचित आइसोलेटर का चयन करने के लिए मौजूदा ग्राउंड वाइब्रेशन के स्तर को मापना चाहिए। |
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27 | सबमरिन में प्रयुक्त होने वाले प्रोपलर्स का डायनामिक बैलेसिंग कार्य: प्रणोदकों के संतुलन को स्चेनक आर2बीयूडायनामिक बैलेंसिंग मशीन पर किया गया। प्रोपेलर को संतुलन बनाने के उद्देश्य से बनाए गए खराद पर रखा गया था। मैंड्र्स पहले जी0.4 (आईएसओ -1940 के अनुसार) से बेहतर गुणवत्ता वाले ग्रेड के लिए संतुलित थे। प्रोपेलर को फिर से मैन्ड्रेल पर रखा गया और जी 1 ग्रेड से बेहतर गुणवत्ता वाले ग्रेड के लिए संतुलित किया गया। परिणाम: आवेदन के दौरान बेहतर प्रदर्शन के लिए G1 ग्रेड से कम प्रोपेलर का गतिशील संतुलन। |
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28 | रूस्तम II के लिए इंपल्स प्रेशर टेस्ट ऑफ रिट्रेक्ट एक्ट्यूएटर (आरए पीटी -01) – यूएवी i एमआईएल-पीआरएफ-5503एफ के अनुसार परीक्षण। |
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29 | अल्फा अल्फा के लिए अपकेंद्रित्र पर प्रदर्शन परीक्षण i भारतीय रेलवे के इंजनों में प्रयुक्त स्वयं सफाई निस्पंदन प्रणाली का समग्र प्रदर्शन |
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30 | टी ट्यूब पर दबाव आवेग परीक्षण एसएई एआरपी 1383 के अनुसार स्वदेशी टी-ट्यूब का दबाव आवेग परीक्षण। |
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31 | हाइड्रोलिक सिलेंडर पर दबाव आवेग परीक्षण (प्राइसोल) i सिलेंडर की संख्या: 6 नग |
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32 | इंडीजेनश एलसीए कार्यक्रम के लिए लीडिंग एज स्लेट एक्चुएटर
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33 | एलॉय स्टील स्पेशीमेन पर डिफ्यूजन एल्यूमीनाइजेशन प्रोसेस के लिए सुविधा
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34 | बैटरी एलसीए ब्रेकर एग्जामिनेटर को थर्मल पावर पैक को चार्ज करना
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35 | स्फेयर लैपिंग एटैचमेंट का डिजाइन एवं विकास
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36 | लीडिंग एज स्लेट एक्चुएटर का योग्यता परीक्षण निम्नलिखित परीक्षणों के साथ एलईएस एक्ट्यूएटर्स की पूर्ण वायु योग्यता परीक्षण
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37 | एयरब्रेक एक्चुएटर सर्वो वाल्व का योग्यता परीक्षण
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38 | एमईएमएस न्युमेटिक दबाव ट्रांसड्यूसर के लिए एंड्योरेंस परीक्षक का विकास
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39 | सीसीएलएच और एसीएलसी का प्रेशर साइकलिंग, थर्मल शॉक, प्रूफ प्रेशर और बर्स्ट प्रेशर टेस्ट
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40 | असेंबली और सीटीटीसी फिल्टर की असेंबली स्वीकृति परीक्षण
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41 | लो प्रेशर और केस ड्रेन हाइड्रोलिक सिस्टम फिल्टर की अतिरिक्त योग्यता परीक्षण
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42 | एनआरवी डीआईए 25 मिमी और क्यूडीसी डीआईए 10 मिमी की योग्यता परीक्षण
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43 | आर्मेचर कॉइल डाई का विनिर्माण और विकास ग्राहक | |
44 | हाइड्रोलिक फ़िल्टर घटक (एयरोस्पेस अनुप्रयोग) | |
45 | प्रेसिजन बॉल स्क्रू (एयरोस्पेस अनुप्रयोग) | |
46 | टर्बो ब्लोअर और प्रोपेलर (एयरोस्पेस अनुप्रयोगों) का विनिर्माण | |
47 | एगीटेटर | |
48 | हाइड्रोस्टेटिक स्लाइड घटक | |
49 | Canopy body Machining for HAL Cheetah(Magnesium alloy) | |
50 | टेस्ट मंडलों का सटीक पीस | |
51 | एयरोस्टेटिक स्पिंडल घटक | |
52 | इलेक्ट्रो-हाइड्रोलिक फोर्स एक्साइटर का विकास फोर्स एक्साइटर हाइड्रोलिक पावर की आपूर्ति |
Other Misc. Testing
- Onsite performance testing of the centrifugal separator developed by M/s Alfa Laval India Pvt. Ltd, Pune, and M/s GEA Westphalia Separators India Pvt. Ltd., Bangalore.
- Test setup for pressure cycling of the parker filters at 40°C and 80°C, and filter assembly for its fatigue strength test. Pressure cycling tests on hydraulic filters were carried out for 0-8 bar at 5Hz for Parker Hannifin.
- Hot soak and Cold soak of hydraulic cylinders for 24 hrs and performance test on hydraulic cylinders for Wipro Ltd.
- Drum Top Filtration unit was tested by the portable particle counter for its performance for Tri-Millennial Design and Service Engineers Pvt. Ltd.
- Flow Fatigue test of the Hydraulic filters was carried out for 9 bar differential pressure at 1Hz for Micro Precision
- Burst pressure testing of Welded D-Tube and Pressure drop and thermal efficiency test of a cold plate for RangsonsDefense Solution Pvt. Ltd, Bangalore
- Static Pressure testing (pneumatic) of 105 nos. fire extinguisher cylinders of Southern Electronics Pvt. Ltd., Bangalore Pressure drop test and burst pressure testing of Direction control valves, Dynamatic Technologies Ltd, Bangalore
- Performance test on Avionic cold plate was carried out with test fluid, Poly Alfa Olephin (PAO) at 60 °C and flow rate 0.7 GPM for Ranson defence solutions.
- Single-pass performance testing on Filter elements for Gopani Product Systems.
- Filtration efficiency test and dirt holding capacity test on Spin-on filters were taken up and completed for BEML Mysore, Parker Hannifin, Ind Auto filters, Sany Heavy Industries India Pvt. Ltd., Ultrafilter (India) Pvt. Ltd., Micro Precision, Micropore.
- Total no of filters tested for efficiency: 112nos
- Total no of filters tested for pressure cycling: 11nos
हाइड्रोलिक्स और न्यूमेटिक्स लैब, हाइड्रोलिक्स और न्यूमेटिक्स के क्षेत्र में परीक्षण सेवाएँ प्रदान करता है। हम इस तरह के विशेष कार्य करते हैं:
- पंप, एक्ट्यूएटर और फिल्टर पर ध्यान देने के साथ एयरोस्पेस अनुप्रयोगों के लिए एलआरयू का डिजाइन और विकास।
- सैन्य मानकों के अनुसार एयरोस्पेस हाइड्रोलिक घटकों की योग्यता परीक्षण के लिए परीक्षण सुविधाओं का डिजाइन और विकास
- सैन्य मानकों के अनुसार एयरोस्पेस हाइड्रोलिक घटकों की योग्यता परीक्षण
- फ्लुइड पावर के क्षेत्र में परामर्श
एयरोस्पेस परीक्षण रिसाव और अंशांकन समूह एयरोस्पेस डिजाइन, विकास और परीक्षण आवश्यकताओं के लिए कैटरिंग के विशिष्ट उद्देश्य के साथ सी-एएसएमपी के दायरे में है। एयरोस्पेस टेस्ट रिग्स समूह का लक्ष्य भारत में एयरोस्पेस डेवलपमेंट क्षेत्र को बढ़ाने के लिए है, जिसमें दोनों उत्पादों की डिजाइन और विकास संबंधी गतिविधियाँ हैं
हमारी मुख्य क्षमताएँ हैं
क. डिजाइन और एयरवोर्थी उत्पादों का विकास (एक्चुएटर, फिल्टर और पंप)
ख. सैन्य मानकों के अनुसार एयरोस्पेस हाइड्रोलिक घटकों की योग्यता परीक्षण के लिए परीक्षण सुविधाओं का डिजाइन और विकास।
ग. सैन्य मानकों के अनुसार एयरवोर्थी उत्पादों की असेंबली / योग्यता परीक्षण
घ फ्लूइड पावर के क्षेत्र में परामर्श
मल्टी-डोमेन गतिविधियों में अनुभव के साथ बहु-कुशल जनशक्ति और 30-वर्ष के अनुभव के साथ एयरोस्पेस परीक्षण रिग समूह ने एयरोस्पेस डोमेन के ग्राहक के लिए एक बहुमुखी कार्य पूरा किया है।
सुविधाओं में शामिल हैं
कैड
क. सॉलिडवर्क्स 2020 (सिमुलेशन प्रीमियम के साथ)
ख. ऑटोकैड 20
ग. यूनीग्राफी यूजीएनएक्स 7.5
एफईए
क. विश्लेषण 18.2 (सीएफडी और एचएफएसएस के साथ)
डिजाइन का विवरण
क. किस्सॉफ्ट और किस्सॉसीस2014
मैथमैटिकल मोडलिंग सॉफ्टवेअर
क. मैटलैब
रोटेशन की गति: 16000 आरपीएम
ऑपरेटिंग दबाव: 260 बार
ऑयल तापमान लेयरिंग: 125 डिग्री सेल्सियस तक
पावर: 26केडब्ल्यू तक
टेस्ट पंप को अलग-अलग ऑपरेटिंग परिस्थितियों (स्पीड, लोड, इनलेट ऑयल तापमान) के तहत 3000 से अधिक घंटे तक चलाया जाता है ताकि उसके प्रदर्शन की जांच की जा सके।
श्री दीपक सिंह डी (वैज्ञानिक-बी)
ईमेल: deepak[at]cmti[dot]res[dot]in
लैंड लाइन: + 91-80-22188215
श्री एस के वर्मा (वैज्ञानिक-एफ एंड सीएच – (सी-एएसएमपी) और जीएच (ईएस)
ई-मेल: vermask[at]cmti[dot]res[dot]in
लैंड लाइन: + 91-80-22188322
आवेग दबाव: 420bar (शिखर)
अधिकतम ऑयल तापमान: 135 डिग्री सेल्सियस
आवृत्ति: 1 हर्ट्ज (कम दबाव और छोटी मात्रा की आवश्यकताओं के लिए, 2 हर्ट्ज तक उच्च आवृत्तियों के लिए प्रयास किया जा सकती है)
दबाव वृद्धि दर: मानक के अनुसार (1,00,000पीएसआई / सेकंड से 2,00,000पीएसआई/ सेकंड)
मानक का पालन: एसएई-एआरपी-1383-2013
निर्दिष्ट सीमा के भीतर रिपिटेड दबाव इंमप्लस का सामना करने के लिए हाइड्रोलिक घटक की क्षमता का निर्धारण करने के लिए दबाव आवेग परीक्षण सेटअप। यह एक त्वरित फेटग्यू परीक्षण है।
श्री दीपक सिंह डी (वैज्ञानिक-बी)
ईमेल: deepak[at]cmti[dot]res[dot]in
दूरभाष: + 91-80-22188215
श्री एस के वर्मा (वैज्ञानिक-एफ एंड सीएच – (सी-एएसएमपी) और जीएच (ईएस)
ई-मेल: vermask[at]cmti[dot]res[dot]in
लैंड लाइन: + 91-80-2218832
रोटेशन की गति: 16000 आरपीएम
ऑपरेटिंग दबाव: 260 बार
ऑयल तापमान लेयरिंग: 125 डिग्री सेल्सियस तक
चैम्बर के तापमान का परीक्षण
पंप चैम्बर:: -60 : ˚C का परिवेश
ऑयल का तापमान लेयरिंग: -60˚C से +115 ˚C
- पंप का कम तापमान सोख परीक्षण
- कम तापमान पंप के प्रदर्शन का परीक्षण
- पंप का थर्मल शॉक परीक्षण
श्री दीपक सिंह डी (वैज्ञानिक-बी)
ईमेल: deepak[at]cmti[dot]res[dot]in
दूरभाष नं.: + 91-80-22188215
श्री एस के वर्मा (वैज्ञानिक-एफ एंड सीएच – (सी-एएसएमपी) और जीएच (ईएस)
ई-मेल: vermask[at]cmti[dot]res[dot]in
लैंड लाइन: + 91-80-22188325
रोटेशन की गति: 16000 आरपीएम
ऑपरेटिंग दबाव: 260 बार
ऑयल तापमान लेयरिंग: 125 डिग्री सेल्सियस तक
पावर: 26के तक
- ब्रेक-इन रन टेस्ट
- लोड चक्र परीक्षण
- प्रतिक्रिया समय परीक्षण
- कैलिब्रेशन परीक्षण
- हीट अस्वीकृति परीक्षण
- दबाव नियंत्रण और स्थिरता परीक्षण
श्री दीपक सिंह डी (वैज्ञानिक-बी)
ईमेल: deepak[at]cmti[dot]res[dot]in
दूरभाष नं.: + 91-80-22188215
श्री एस के वर्मा (वैज्ञानिक-एफ एंड सीएच – (सी-एएसएमपी) और जीएच (ईएस)
ई-मेल: vermask[at]cmti[dot]res[dot]in
लैंड लाइन: + 91-80-22188325
तापमान: -50 डिग्री सेल्सियस तक परिवेश का तापमान
कार्यक्षेत्र आयाम: 1750 x 1000 x 800 मिमी (अधिकतम)
- कम-तापमान सोख परीक्षण
- कम तापमान के प्रदर्शन का परीक्षण
- कम तापमान का दबाव साइकिलिंग परीक्षण
- थर्मल शॉक परीक्षण
श्री दीपक सिंह डी (वैज्ञानिक-बी)
ईमेल: deepak[at]cmti[dot]res[dot]in
दूरभाष नं.: + 91-80-22188215
श्री एस के वर्मा (वैज्ञानिक-एफ एंड सीएच – (सी-एएसएमपी) और जीएच (ईएस)
ई-मेल: vermask[at]cmti[dot]res[dot]in
दूरभाष सं.: + 91-80-22188325
तापमान: 200 डिग्री सेल्सियस तक परिवेश
कार्यक्षेत्र आयाम: 1500 x 700 x 800 मिमी (अधिकतम)
- उच्च तापमान सोख परीक्षण
- उच्च तापमान प्रदर्शन परीक्षण
- उच्च-तापमान दबाव साइकिलिंग परीक्षण
- थर्मल शॉक परीक्षण
श्री दीपक सिंह डी (वैज्ञानिक-बी)
ईमेल: deepak[at]cmti[dot]res[dot]in
दूरभाष नं.: + 91-80-22188215
श्री एस के वर्मा (वैज्ञानिक-एफ एंड सीएच – (सी-एएसएमपी) और जीएच (ईएस)
ई-मेल: vermask[at]cmti[dot]res[dot]in
दूरभाष सं.: + 91-80-22188325
प्रकाशन
क. टॉम थम्पी, माधन कुमार एन, डी. आर. राघवेंद्र, एन. एम. मसानसन, कार्तिक कुमार ने सतीश धवन ऑडिटोरियम आईआईएससी परिसर (17 से 18 जून, 2016) में "इलेक्ट्रो हाइड्रोलिक फोर्स एक्साइटर का डिजाइन और विकास" एफपीएसआई तकनीकी संगोष्ठी (एफपीटीएस 2016)।
ख. एस अरुमुगास्वामी, एस. के. वर्मा, और टॉम थम्पी "डिजाईन एंड डेवलपमेंट ऑफ थर्मल रिलीफ वाल्व फॉर ए हाइड्रॉलिक एक्ट्यूएटर 'एफपीएसआई टेक्निकल सेमिनार" प्रोडक्ट डिज़ाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग "बीआईईसी, बैंगलोर में (10 से 13 दिसंबर, 2008)
ग. टॉम थम्पी, मंजू एम, प्रकाश वीएस ने "प्रेशर इंपल्स टेस्ट इन एक्सट्रीम टेम्परेचर" पर एफपीएसआई फ्लुइड पावर पत्रिका में एक तकनीकी पेपर प्रकाशित किया।
घ. टॉम थम्पी, दत्तात्रेय, सुधा एल, सचिन नाइक, दीपक सिंह डी ने "हाईड प्रेशर इंपल्स टेस्टिंग ऑफ हाईड" पर जांच की। एयर-वर्थनेस के लिए तत्व ” एफपीएसआई तकनीकी संगोष्ठी (एफपीटीएस 2018) "द्रव बिजली प्रौद्योगिकी में नवीनतम रुझान", 19 और 20 जून 2018 को प्रो. एमआरडी सभागार, पीईएस विश्वविद्यालय, बैंगलोर में प्रकाशित किया।
ड. बी. दत्तात्रेय, अनिल कुमार के., आर. मुरली कृष्णा, वीएपी सरमा, एसके वर्मा, एस अरुमुगसामी, एन. बालाशन्ममुगम, (2017), स्फीयर लैपिंग अटैचमेंट का विकास (सीएनसी खराद), मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी टुडे (एमटीटी), वैल्यूम.16 (अंक 12): पृष्ठ संख्या 3-6।
च. श्रीवास्तव ई, अनिल कुमार के, 6.2 केडब्ल्यू सीमेंस मोटर, आईजेआईआरएसईटी, खंड 9, अंक 5, मई 2020 के लिए कंपन परीक्षण स्थिरता का डिजाइन और विश्लेषण।
छ. डॉ. कविता एस, साल्विन जॉर्ज शाजी, और विजेट भांडीवार्ड "ऑक्साइड के फैलाव के इलेक्ट्रॉन बीम वेल्डिंग ने 9 सीआर मार्टेंसिटिक स्टील-एक प्रयोगात्मक और सैद्धांतिक परिप्रेक्ष्य" को मजबूत किया, सामग्री निर्माण और मॉडलिंग, आईसीएमएमएम - 2019, वीआईटी विश्वविद्यालय, वेल्लोर पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन। 29 वां - 31 मार्च 2019 [सामग्री आज: कार्यवाही, डीओआई: 10.1016 / j.matpr.2020.03.379]।
उपलब्धियां / मान्यता
क. भारत में टॉप -30 ट्रांसफॉर्मल इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स में स्कॉच आर्डर-ऑफ-मेरिट और साथ ही प्रोजेक्ट 2017 में इनोवेशन के लिए स्कॉच गोल्ड अवार्ड “बैटरी ऑपरेटेड हाइड्रोलिक रीग इन द पार्किंग ब्रेक अक्युमुलेटर को चार्ज करने के लिए प्राप्त हुआ।
ख. टॉम थम्पी को एयरोस्पेस इंजीनियरिंग डिवीजन में "आईईआई यंग इंजीनियर्स अवार्ड 2019-20" से सम्मानित हुए।
ग. टॉम थम्पी, विनोद एआर, सुनील मग्दुम को आईआईटी बॉम्बे, मुंबई में 28 सितंबर से 2 अक्टूबर 2018 को आयोजित मेडिकल डिवाइस इनोवेशन कैंप (मेडिक-2018) में टीम प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में अवधारणा के एक उपन्यास चिकित्सा उपकरण प्रमाण को सफलतापूर्वक विकसित करने और प्रस्तुत करने के लिए, मेडिक 2018 के दौरान "इनोवेशन अवार्ड" प्राप्त हुआ। ।
घ. सीएमटीआई के स्थापना दिवस 2018 के दौरान "डिफ्यूज़न ऑफ़ डिफ्यूज़न अलाउनिज़ेशन" के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट अवार्ड
प्रौद्योगिकी विकास
- वायवीय एमईएमएस दबाव सेंसर की योग्यता परीक्षण के लिए इलेक्ट्रो हाइड्रोलिक वायवीय विभाजक का विकास
- एलसीए तेजस एयरक्राफ्ट की पार्किंग ब्रेक अक्युमुलेटर की चार्जिंग के लिए बैटरी संचालित हाइड्रोलिक रिग का विकास
- अपने ऊंचे तापमान + 135ºC और -40 C पर हाइड्रोलिक तरल पदार्थ के साथ विमान हाइड्रोलिक तत्वों के दबाव आवेग परीक्षण के लिए परीक्षण सेटअप का विकास।
- मशीन उपकरण संरचना के मोडल विश्लेषण के लिए इलेक्ट्रो हाइड्रोलिक बल एक्साइटर का विकास।
- इलेक्ट्रो हाइड्रोलिक हीटिंग के साथ एलईएस एक्ट्यूएटर के लिए धीरज परीक्षण रिग का विकास और हाइड्रोलिक ऑयल का नियंत्रण 135 ± 2 ºC पर हाइड्रोलिक तरल पदार्थ की निरंतर आपूर्ति ।
- एक आवृत्ति 0.5 हर्ट्ज पर 0-15 बार तक दबाव के लिए एक मीडिया के रूप में हवा के साथ क्यूडीसी के दबाव साइकलिंग के लिए परीक्षण सेटअप।
- इसकी योग्यता के हिस्से के रूप में विभिन्न परीक्षण के लिए परीक्षण सेटअप का डिजाइन और विकास। टेस्ट सेटअप बनाए गए और एलसीए, तेजस विमानों के स्वदेशी रूप से विकसित हाइड्रोलिक तत्वों का परीक्षण किया गया। विभिन्न हाइड्रोलिक तत्वों जैसे एक्ट्यूएटर्स, सर्वो वाल्व, हाइड्रोलिक सिस्टम फिल्टर, अप लॉक्स, टीआई ट्यूब, एनआरवी, क्यूडीसी, हाइड्रोलिक रिलीज वाल्व, एफडीसीवी, हीट एक्सचेंजर आदि ने स्वदेशीकरण के हिस्से के रूप में इसकी योग्यता के लिए परीक्षण किया।
- एकल परीक्षण बेंच में औद्योगिक पंप, वाल्व और हाइड्रोलिक सिलेंडर का परीक्षण करने के लिए यूनिवर्सल टेस्ट रिग का विकास।
- मिश्र धातु इस्पात नमूने पर डिफ्यूजन एल्युमिनेशन प्रक्रिया की सुविधा
- 5μm से कम की गोलाकारता प्राप्त करने के लिए मिल टर्न सेंटर के लिए गोले के लगाव का विकास।
श्री शशि कुमार वर्मा
केंद्र प्रमुख - योगशील और विशेष विनिर्माण प्रक्रियाएं
ग्रुप हेड - इंजीनियरिंग सर्विसेज
केंद्रीय विनिर्माण प्रौद्योगिकी संस्थान (CMTI)
तुमकुर रोड, बेंगलुरु - 560022
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