• मुख्य पृष्ठ
  • आईएसओ / आईईसी 17025: 2017 के अनुसार प्रयोगशाला प्रबंधन और आंतरिक लेखा परीक्षा

आईएसओ / आईईसी 17025: 2017 के अनुसार प्रयोगशाला प्रबंधन और आंतरिक लेखा परीक्षा

कार्यक्रम के मुख्य विशेषताएं / अवलोकन:

परीक्षण और अंशांकन प्रयोगशाला (एनएबीएल) के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड अंशांकन / परीक्षण करने वाली सभी प्रयोगशालाओं को प्रयोगशाला मान्यता सेवाएं प्रदान करता है। एनएबीएलद्वारा मान्यता प्राप्त करने के लिए, प्रयोगशालाओं को यह प्रदर्शित करने में सक्षम होना चाहिए कि वे एक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली, तकनीकी क्षमता का संचालन करते हैं और तकनीकी रूप से मान्य परिणाम उत्पन्न करने में सक्षम हैं, अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ / आईईसी 17025-2017 का अनुपालन करते हैं। यह मानक जो हाल ही में नवंबर 2017 के दौरान फिर से जारी किया गया है,काफी संशोधन के बाद अंशांकन / परीक्षण करने वाले सभी संगठनों / प्रयोगशालाओं पर लागू होता है, भले ही कर्मियों की संख्या या अंशांकन / परीक्षण गतिविधियों की गुंजाइश हो। पाठ्यक्रम आईएसओ / आईईसी 17025: 2017 के आधार पर एक अंशांकन / परीक्षण प्रयोगशाला की प्रबंधकीय और तकनीकी आवश्यकताओं को शामिल करता है, जिसमें सभी खंड शामिल हैं। पाठ्यक्रम दस्तावेजों की तैयारी (गुणवत्ता मैनुअल, कार्य प्रक्रियाओं, अंशांकन प्रक्रियाओं) के संदर्भ में मानक की सभी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है, संदर्भ मानकों के माध्यम से माप की स्थापना, माप की अनिश्चितता का आकलन, आंतरिक ऑडिट और प्रबंधन की समीक्षा। पाठ्यक्रम पूरा होने पर, प्रतिभागियों को गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली तैयार करने और कार्यान्वित करने में सक्षम बनाया जाएगा, जिसमें गुणवत्ता मैनुअल, योजना और आंतरिक ऑडिट आयोजित करना शामिल है। पाठ्यक्रम में 2005 संस्करण की तुलना में 2017 संस्करण में किए गए परिवर्तनों पर ब्रीफिंग भी शामिल है।

लक्षित प्रतिभागी:

कैलिब्रेशन और परीक्षण प्रयोगशालाओं से गुणवत्ता प्रबंधक / तकनीकी प्रबंधक / वरिष्ठ लैब कार्मिक

कार्यक्रम अनुसूची

यह 04 दिनों का गैर आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो 20th – 23rd April 2020 / 19th – 22nd October 2020. के दौरान होने वाला है। यह कार्यक्रम केंद्रीय विनिर्माणकारी प्रौद्योगिकी संस्थान, बैंगलोर में आयोजित होगा।

भागीदारी शुल्क

रु.15,600 / - प्लस जीएसटी @ 18% ***, प्रति प्रतिभागी। इसमें कोर्स किट, वर्किंग वेज लंच, मध्याह्न की चाय शामिल हैं। पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान एनईएफटी /आरटीजीएस / डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है। बैंगलोर में देय "केंद्रीय विनिर्माण प्रौद्योगिकी संस्थान" के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट बनाना चाहिए और पाठ्यक्रम शुरू होने की वास्तविक तारीख से एक सप्ताह पहले सीएमटीआई तक पहुंच जाना चाहिए।

आरटीजीएस / एनईएफटी के लिए लाभार्थी

नाम केंद्रीय विनिर्माणकारी प्रौद्योगिकी संस्थान
खाता संख्या 10521862015
बैंक का नाम और शाखा भारतीय स्टेट बैंक, यशवंतपुर शाखा
आईएफएससीकोड SBIN0003297
एमआईसीआरकोड 560002055
जीएसटी नंबर 29AAATC2085K1ZJ

अतिरिक्त सूचना:

  1. अगर पाठ्यक्रम शुरू होने से दस दिन पहले भुगतान अग्रिम में किया जाता है। तोप्रत्येक कार्यक्रम के लिए 3 या अधिक प्रतिभागियों को नामित करने वाले संगठनों को पाठ्यक्रम शुल्क पर 10% की छूट दी जाएगी।
  2. भागीदारी में रुचि रखने वाले व्यक्तियों / कंपनियों से अनुरोध है कि वे संलग्न नामांकन फॉर्म भरें और जल्द से जल्द जमा करें।
  3. प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है कि वे हमारे द्वारा पुष्टि किए गए नामांकन / कार्यक्रम (फैक्स / पत्र / फोन / ई-मेल द्वारा) के बाद ही कार्यक्रम के लिए आगे बढ़ें।
  4. प्रतिभागियों को पाठ्यक्रम शुरू होने के दिन सीएमटीआई में रिपोर्ट करना होगा। प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है कि वे पहले दिन शाम / रात बैंगलोर जाएं।
  5. पाठ्यक्रम 09:00 से 17: 00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। प्रतिभागीअपने अनुसार वापसी यात्रा की योजना बना सकते हैं।
  6. प्रतिभागियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा होने के बाद प्रमाणपत्र दिया जाएगा।
  7. अस्थायी कार्यक्रम सामग्री तैयार संदर्भ में संलग्न हैं।
  8. अधिक सूचना / पूछताछ के लिए अधोहस्ताक्षरी से संपर्क करें।
नोट: *** कर और अन्य शुल्क बिलिंग के समय प्रचलित दरों के अनुसार लगाए जाएंगे।